STUDENT'S POWER - NATION'S POWER / छात्रशक्ति - राष्‍ट्रशक्ति

Tuesday, September 6, 2011

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने जारी किया स्टूडेंट चार्टर

नई दिल्ली, 06 सितंबर। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव 2011 के लिये मंगलवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अपना स्टूडेंट चार्टर जारी कर दिया है। एबीवीपी ने अपने स्टूडेंट चार्टर में भ्रष्टाचार के साथ-साथ विश्वविद्यालय में नये कैंपस की मांग को प्रमुखता दी है। एबीवीपी का यह स्टूडेंट चार्टर कैंपस में छात्रों से निजी एवं सोशल नेटविर्कंग साइट्स पर सम्पर्क कर तैयार किया गया है, जिसमें उनकी समस्याओं के समाधान को सर्वोपरि रखते हुए विश्विवद्यालय में शिक्षण व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास किये जाने की बात कही गयी है। 
एबीवीपी ने स्टूडेंट चार्टर में नये कालेजों की मांग को प्रमुखता देते हुए कहा है कि दिल्ली विश्विवद्यालय में 1,85,000 से ज्यादा छात्र 54,516 सीटों पर प्रवेश की आकांक्षा से फार्म भरते हैं, लेकिन सीटों की कमी और हाई कट आफ लिस्ट के कारण उन्हें निराशा झेलनी पड़ती है। ऐसे में सभी को प्रवेश का अधिकार मिले इसके लिए नये कालेजों केा खोले जाने की जरूरत है। 
शिक्षण के साथ ही नये कालेज परिसरों की मांग को भी एबीवीपी ने अपने स्टूडेंट चार्टर में उठाया है। पूर्वी और पश्चिमी परिसरों की स्थापना के साथ पूर्वी परिसर में लॅा संकाय स्थापित करने की भी मांग की गयी है। छात्रों के लिए डीटीसी की यू-स्पेशल बढाने तथा दिल्ली मेंट्रो और मेट्रो फीडर बसों के किराये में रिआयत दिये जाने की मांग को प्रमुखता से शामिल किया गया है। साथ ही उत्तरी और दक्षिणी परिसरों के लिए शटल बस सेवा के परिचालन को इस चार्टर में जोडा गया है। इसके अतिरिक्त विद्यार्थी परिषद ने स्टूडेंट चार्जर में छात्राओं की सुरक्षा के लिए महिला कालेजों में छात्रावास की सुविधा मुहैया कराये जाने के मुद्दे को उठाया जायेगा। 
इससे इतर परिसर को सुरक्षित और निर्भीक बनाने की दिशा में हफ्ते के 24 घंटे हेल्पलाइन की मांग और छात्राओं में आत्मविश्वास का संचार कराने के लिए विभिन्न कालेज और विश्वविद्यालय परिसरों में आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किये जाने की बात कही है। इसके साथ ही राष्ट्मंडल खेलों के दौरान विश्वविद्यालय कैंपस में बनाये गये स्टेडियम को आम छात्रों के लिये खोलने और नार्थ कैंपस में अधिक क्षमता वाले आडिटोरियम बनाये जाने की मांग को स्टूडेंट चार्टर में शामिल किया गया है।
एबीवीपी के स्टूडेंट चार्टर में शिक्षा व्यवस्था व छात्रों की समस्याओं के समाधान और छात्रवृति आदि के साथ कालेज व्यवस्था के लिए उचित प्रावधानों को लेकर अपनी कटिबद्धता दर्शाई है। जिसमें परीक्षा सुधार के तहत आंतरिक मूल्यांकन प्रक्रिया की विसंगतियों को दूर करने का प्रयत्न किया जायेगा। साथ ही परीक्षा में प्रथम पांच स्थान हासिल करने वाले छात्रों के नाम व अंको के साथ उनकी उत्तर पुस्तिका को ऑनलाइन अपलोड किये जाने की भी मांग की जायेगी। पुस्तकालयों की सुविधा को और बेहतर करने के लिहाज से दिल्ली विश्वविद्यालयों सभी पुस्तकालयों को आपस में जोड़ने की मांग को भी अधिकारियों के सामने रखा जायेगा। इन सबके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय की नियोजन सेल को प्रभावी, अर्थपूर्ण और रोजगारपरक बनाने की दिशा में काम किया जायेगा। इसके लिए उद्योग-संस्थानों से संवाद प्रक्रिया और बढ़ाने के लिए प्रयास होगा। 

No comments:

Post a Comment